Tuesday 15 October 2019

वक्त के साथ रहें हमेशा अप-टू-डेटः ओमप्रकाश तिवारी


वक्त के साथ रहें हमेशा अप-टू-डेटः ओमप्रकाश तिवारी




जयपुर। जब रेडियो आया तो एक बार चर्चा शुरू हुई कि अब अखबार खत्म हो जाएंगे। टीवी आया तो भी इस बात ने जोर पकड़ा की प्रिंट मीडिया का दौर समाप्त हो जाएगा और अखबार बंद हो जाएंगे। 

लेकिन ऐसा हुआ नहीं। उसका कारण रहा कि वक्त के साथ अखबार ने हमेशा खुद को अप-टू-डेट रखा। अखबार और उनके संस्थानों ने प्लेटफाॅर्म को बदलते हुए समय के साथ रहे नए माध्यमों की चुनौतियांे का सामना किया और आज भी अपने पूरे दमखम के साथ पाठकों के बीच में नए कलेवर में मौजूद हैं।  इसलिए एक पत्रकार और पत्रकारिता के विद्यार्थी को भी चाहिए कि वह खुद को भी हमेशा अप-टू-डेट रखे। 

यह बात अमर उजाला के समाचार संपादक ओमप्रकाश तिवारी ने कही। वह जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के मीडियो स्टूडियो में व्याख्यान दे रहे थे। उन्होंने विद्यार्थियों से समाचार पत्रों के भविष्य पर अपनी बेबाक राय रखी। 



इस दौरान विभागाध्यक्ष डाॅ. नरेंद्र कौशिक ने स्वागत वक्तव्य दिया और पंडित अमनदीप ने पौधा देकर उनका स्वागत किया। व्याख्यान के दौरान मुख्य वक्ता ओमप्रकाश तिवारी ने समाचार पत्रों के इतिहास से शुरू करते हुए उनके भविष्य और वर्तमान पर प्रकाश डाला और अपनी बात रखी। इसके साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों के सवालों के जवाब दिए और उनकी जिज्ञासा को शांत किया। 

उन्होंने उत्तराखंड में 2013 में हुई भयावह प्राकृतिक त्रासदा का जिक्र किया और अपनी रिपोर्टिंग करने के अनुभव भी विद्यार्थियों से साझा किए। कार्यक्रम के आखिर में विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ. अमित शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया और व्याख्यान को विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी बताया। 

 (पुलकित शर्मा की रिपोर्ट)


No comments:

Post a Comment